Dalchini ke fayde दालचीनी क्या है? दालचीनी के फायदे और नुक्सान। Dalchini ke Fayde aur Nuksan in Hindi

दालचीनी के फ़ायदे
Spread the love

सभी घरो में दालचीनी आसानी से मिल जाती है जिसका उपयोग मसालो के रूप में किया जाता है। दालचीनी एक सुगन्धित मसाला है जो की खाने में स्वाद को और बढ़ाता है और सुगन्धित खुशबूदार बनता है। क्या आप जानते है की दालचीनी केवल एक मसाला ही नहीं एक ऐसा घटक है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है। दालचीनी (dalchini ke fayde) बहुत सी बीमारियों के इलाज के लिए उपयोगी औषधि है कमाल की बात तो ये है की दालचीनी एलोपेथी दवाओं के लिए बहुत उपयोगी है। वैज्ञानिको के शोध के अनुसार लॉन्ग के बाद दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट को पाया है।

दालचीनी (dalchini ke fayde) का महत्व बहुत प्राचीन समय से प्रसिद्द है। रोम में मृत शरीर से गंध दूर करने के लिए दालचीनी का उपयोग करते है और वहा आज भी दालचीनी महंगे मसालो में से एक है।

दालचीनी की उत्पत्ति दक्षिण एशिया में हुयी थी ऐसा माना जाता है। लेकिन दुनियाभर के जीतने उष्णकटिबंधीय क्षेत्र है वहा इसे सबसे ज़्यादा देखा जाता है। शुद्ध और अच्छी दालचीनी श्रीलंका के अलावा सिचेल और मेडागास्कर द्वीपों में पायी जाती है। भारत के केरल में दालचीनी की खेती की जाती है। दालचीनी की तासीर गर्म होती है जिसका उपयोग वात और कफ रोग को दूर करने के लिए किया जाता है जबकि इसके उपयोग से पित्त दोष बढ़ता है ।

क्या आपको इसके बारे में पता है? क्या आप जानते है? Do You Know About Dalchini, Kya Ap Jante hai dalchini ke fayde?

इतिहासकारो के अनुसार जड़ी बूटी और मसालो (दालचीनी) की खोज में क्रिस्टोपर कोलंबस और वास्को डिगामा ने कर दी थी। दालचीनी की खोज एक पुर्तगाली ने की थी और इसकी उत्पत्ति श्रीलंका में हुयी थी। दालचीनी कीमती मसालो में से एक है और इसकी कीमत अन्य मसालो के मुकाबले अभी भी ज़्यादा ही है। दालचीनी मसाला दालचीनी के पेड़ की अंदरूनी छाल से बनाया जाता है। यह एक ऐसा पौधा है जो की उष्णकटिबंधीय क्षेत्रो में पाया जाता है १८ मीटर तक की उचाई तक दालचीनी का पौधा बढ़ सकता है। दालचीनी भूरे लाल रंग की होती है और इसका आकर गोल होता है दालचीनी के पत्तो का उपयोग मसालो में किया जाता है।

दालचीनी का वानस्पतिक नाम सिन्नेमोमम वेरम और सिन्नेमोमम जायलेनिकम है और समान्य नाम दालचीनी, सीनामन है और संस्कृत में इसे त्वाक कहते है। दालचीनी का उपयोगी भाग उसकी छाल होती है।

यह भी पढ़े : – Dabur Chyanwanprash क्या है ? डाबर च्यवनप्राश के फायदे और जानकारी।

Dalchini ke fayde दालचीनी के क्या फायदे है ?

आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार दालचीनी के बहुत से फायदे (dalchini ke fayde) है दालचीनी न केवल पाचन तंत्र सम्बंधित समस्या बल्कि मधुमेह, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, मानसिक स्वास्थ को ठीक करता है । दालचीनी के सेवन से पीरियड याने की मासिक धर्म की समस्या से भी निजात मिलती है। दालचीनी का प्रभाव कोन कोन सी समस्याओ में किया जाता है इस लेख में हम आपको विस्तार से बताएँगे।

दालचीनी मधुमेह रोग में सहायक। Dalchini Powder (Cinnamon) Uses in Diabetes in Hindi

दालचीनी मधुमेह टाइप २ वाले रोगियों के लिए बहुत ही उपयोगी औषधि है। टाइप २ मधुमेह रोग पर दालचीनी बबहुत सकारात्मक प्रभाव डालती है और रोगी को साधारण जीवन व्यापन करने में मदद करती है। दालचीनी शरीर में इन्सुलिन की मात्रा तो बढ़ाती है और शर्करा के लेवल स्तर को नियंत्रित कर सामान्य रखती है प्रतिदिन अगर रोगी नियमित रूप से दालचीनी का डेढ़ चम्मच सेवन करता है तो फिर उसके रक्त शर्करा का स्तर समान्य रहता है।

मधुमेह बीमारी में फायदा लेने के लिए आपको दालचीनी में रोजाना के आहार भोजन में शामिल करना चाहिए। इसको कैसे उपयोग करना ये बहुत ही आसान है। आपको दालचीनी पाउडर दलीय या आटा के थोड़ा सा शामिल करना है या फिर आप अपनी चाय या कोफ़ी में भी मिलकर ले सकते है। दालचीनी के चुटकी भर पाउडर को आप दूध के साथ भी ले सकते है।

दालचीनी करे आपके हृदय की रक्षा | Cinnamon Uses for Heart in Hindi

दालचीनी में विभिन्न एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते है यह गुण दिल के आसपास की धमनियों को संक्रमण से बचने में काफी प्रभावी होते है। दालचीनी के एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण आतंरिक सूजन को कम करते है और दिल के दौरे जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करते है ।

आजकल बहुत से लोग फेटिश फ़ूड का सेवन करते है जो वासा से परिपूर्ण होते है। जिससे कोलेस्ट्राल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। और हृदय रोग हो सकता है। ऐसे में अगर आप दालचीनी पाउडर को अगर शहद के साथ मिलाकर जेम की तरह भोजन में शामिल कर सकते है। इससे हृदय रोग और दिल के दौरे का खतरा बहुत कम हो जाता है।

दिमाग की कार्यकुशलता बढ़ाये दालचीनी की चाय | Cinnamon is Good for Brain Health in Hindi

आयुर्वेदिक चिकित्सा के शोध के अनुसार दालचीनी का प्रभाव दिमाग की कार्यप्रणाली में बहुत कारगर है। दालचीनी के सेवन से दिमाग स्वस्थ रहता और दिमाग की कार्यप्रणाली बढ़ती है इस औषधीय मसाले की सुगंध से मन और दिमाग बहुत सक्रिय हो जाता है दालचीनी का उपयोग स्मरण शक्ति को बढ़ाने और दिमाग को प्रभावी बनाने के लिए किया जाता है। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो अल्ज़ाइमर और पार्किसन जैसी कोशिकाओं को जैसी तत्रिका के विकास को बाधित करता है। जो लोग परीक्षा या किसी काम के तनाव में रहते है उन्हें दालचीनी पाउडर की चाय जरूर पीना चाहिए जिससे आपका दिमाग चुस्त और तंदुरुस्त हो जायेगा और ध्यान लगाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े : – Zandu Pancharishta के लेने से होने वाले लाभ,फायदे और दुष्प्रभाव व साइड इफेक्ट्स

कैंसर होने से बचाये दालचीनी | Cinnamon Cure Cancer in Hindi      

आयुर्वेदिक चिकिस्ता साहित्य के शोध के अनुसार दालचीनी कैंसर को कोशिकाओं तक पहुंचने से रोकता है टेक्सास यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार दालचीनी कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है अगर आप दालचीनी को अपने आहार भोजन में शामिल कर लेते है और नियमित रूप से इसका सेवन करते है तो यह कैंसर रोग को रोकने में आपकी मदद करता है। ल्युकेमिआ और लिम्फोमा कैंसर कोशिकाओं को दालचीनी नहीं बढ़ने देता है।

दालचीनी का सेवन रक्त संचरण में सहायक | Cinnamon Uses in Blood Circulation in Hindi

कोमोरिन नमक एक तत्त्व दालचीनी में पाया जाता है जिसमे रक्त को पतला करने के गुण मौजूद होते है। उपयुक्त और कम मात्रा में दालचीनी का सेवन करने से रक्त के पारीसंचरण में सुधार आता है। ज़्यादा मात्रा में सेवन करने से कोमोरिन तत्त्व लिवर की कार्यप्रणाली पर प्रभाव डालता है उसे नुकसान भी पंहुचा सकता है। दालचीनी के पाउडर की मात्रा चाय में डालकर पीने से भी रक्त प्रवाह बढ़ता है। दालचीनी आपके शरीर को गर्म रखती है जिससे रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में दालचीनी उपयोगी | Cinnamon Uses in Cholesterol in Hindi

दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काफी सहायक औषधि है। दालचीनी ख़राब कोलेस्ट्रॉल LDL ट्राईग्लिसराइड्स के स्तर में गिरावट लती है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल याने की HDL उसके स्तर को स्थिर रखती है और ओवरआल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करती है |

आप अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए दिन में एक बार दालचीनी पाउडर को चाय या फिर काफी में डालकर सेवन करे। या फिर आप अपने आहार के साथ कुछ चुटकी छिड़क कर सेवन कर सकते है। यह काफी लाभकारी होता है कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में।

गठिया के दर्द को कम करता है दालचीनी पाउडर |Dalchini Powder Cure Arthritis Pain in Hindi

अगर आप गठिया के रोग से परेशा है तो ऐसे में दालचीनी आपके लिए बहुत सहायक हो सकती है। सुबह शाम एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलकर सेवन करे। क्योकि दालचीनी में गठिया बीमारी के दर्द से जुड़े साइटोकिन्स (Cytokines) कम करने के गुण मौजूद है। इसके सेवन से गठिया के दर्द में राहत मिलती है और कुछ ही दिनों में बिना दर्द के चलना फिरना संभव हो जाता है।

चेहरे की स्किन के लिए उपयोगी दालचीनी | Dalchini is Useful for Skin in Hindi

दालचीनी औषधि चहरे पर मुहांसो और दानो के उपचार में बहुत उपयोगी है। यह त्वचा को सूखा देता है फिर उन तक ऑक्सीजन पहुंचाकर मृत कोशिकाओ को हटाता है जिससे चेहरे पर चमक आती है और चेहरा सुन्दर दिखने लगता है।

दालचीनी के नुक्सान क्या है दालचीनी के नुकसान, दुष्परिणाम | Dalchini ke Nuskasn in Hindi | Dalchini ke side effects in Hindi 

दालचीनी के बहुत से फायदे है (Dalchini Ke Fayde in hindi) ऐसा सोचकर आपको बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। उपयुक्त मात्रा में सेवन करने से ही आपको बीमारियों की समस्या से निजात मिलेगी लेकिन अपर आप खुराक की मात्रा का पालन नहीं करते है तो फिर इसके परिणाम (Dalchini ke side Effects in Hindi) आपके लिए अच्छे नहीं होंगे।

  • दालचीनी का सेवन स्तनपान करने वाली महिलाओ को नहीं करना चाहिए अगर आप कर रहे है तो आपको डॉक्टर या चिकित्सक की सलाह बिलकुल लेना चाहिए।
  • दालचीनी का सेवन खुराक से अधिक मात्रा से सेवन करने से गर्भाशय पर असर पड़ता है और इसके अतिरिक्त लिवर को नुक्सान होता है और दालचीनी दर्द के उत्पादन को भी बड़ा देती है।
  • दालचीनी के अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको एलेर्जी भी हो सकती है।

दालचीनी को अगर आप उचित मात्रा में सेवन करेंगे तो आपको इसके बहुत से फायदे होते है इसीलिए बताई गयी सावधानियों के बारे में आपको बिलकुल ख्याल रखना चाहिए। साथ इस मसाले को आप अपने आहार में जरूर शामिल करे क्युकी मसाले के साथ साथ यह एक औषधि की तरह कार्य कर आपको बहुत सी समस्याओ में लाभ पहुँचाती है।

 Dalchini ke Fayde Hair ke Liye in Hindi | दालचीनी बालो के लिए

अगर आपको अच्छे सुन्दर और पोषित बाल चाहिए तो फिर आप दालचीनी का सेवन करना चाहिए। दालचीनी बालो को पोषण पहुंचकर उन्हें लम्बा और आकर्षक बनाता है। दालचीनी बालो की जड़ो तक ऑक्सीजन और अन्य उपयोगी पहुँचता है जिससे बालो को बढ़ने में मदद मिलती है।

एक चम्मच दालचीनी एक चम्मच शहद, एक चम्मच जैतून का तेल और एक अंडा मिलकर पेस्ट बनाये और फिर उस पेस्ट को बालो पर लगाए और लगभग 20 से 30 मिनट लगाकर रखे जब तक सुख ना जाये फिर उन्हें पानी से वाश कर लेवे। इससे आपके बॉल चमकदार, और आकर्षित लगेंगे। 

दालचीनी की तासीर | Dalchini ki Taseer in Hindi

दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसीलिए इसका उपयोग सर्दी खासी को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। इसका आपको उपयुक्त मात्रा में ही उपयोग करना चाहिए क्युकी अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी और लिवर पर असर पड़ता है।

यह भी पढ़े : – शिलाजीत क्या है क्या है इसके फ़ायदे और आयुर्वेदिक गुण ?

दालचीनी को उपयोग में कैसे लाये | Dalchini ko upyog me Kese Laye in Hindi

दालचीनी का उपयोग आप कई तरीके से कर सकते है। दालचीनी पाउडर, दालचीनी का तेल, दालचीनी दूध, दालचीनी मसाला और दालचीनी चाय, काफी। इन सभी प्रकार से आप इसका उपयोग कर सकते है।

दालचीनी पाउडर:- 

दालचीनी पाउडर को अपने भोजन के साथ सेवन कर सकते है। आप अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ दालचीनी पाउडर को मिलाये और सेवन करे। दालचीनी का उपयोग टोस्ट, पेस्ट्री में किया जाता है।

दालचीनी का तेल: –

दालचीनी का तेल पत्तियों और छाल से बनाया जाता है दालचीनी का यह तेल मासिक धर्म, पीरियड्स और मधुमेह की बीमारियों में बहुत उपयोगी होता है।

दालचीनी दूध:- 

दालचीनी पाउडर को दूध के साथ मिलाकर सेवन करे। यह काफी स्वादिष्ट भी होता है जो अनिद्रा को दूर करता है।

दालचीनी शहद: –

दालचीनी और शहद दोनों को मिलाकर उपयोग बहुत सी बीमारियों में लाभकारी होता है। आज मुहासे हटाने, मूत्र के इलाज में, वजन घटाने, अपचन और सांसो की बीमारियों में बहुत उपयोगी होता है।

दालचीनी चाय या कॉफी: –

दालचीनी कॉफी या चाय का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। दालचीनी को पानी के साथ उबाल लेवे और फिर रोजाना चाय के साथ या कॉफी के साथ सेवन करे। दालचीनी का तेल पत्तियों और छाल से बनाया जाता है दालचीनी का यह तेल मासिक धर्म, पीरियड्स और मधुमेह की बीमारियों में बहुत उपयोगी होता है।

dalchini ke fayde

दालचीनी के ब्रांडेड पाउडर प्रोडक्ट्स Dalchini Powder की जानकारी और प्राइज के लिए क्लिक करे।

दालचीनी तेल Dalchini Oil ब्रांडेड प्रोडक्ट्स की जानकारी और प्राइज के लिए क्लिक करे। 

दालचीनी मसाले Dalchini Masale ब्रांडेड प्रोडक्ट्स की जानकारी के लिए क्लिक करे।

यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करे

टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करे


Spread the love

You Might Also Like

Leave a Reply