एयर कंडीशनर (Air Conditioner) को जब भी आप चालू करते है तो आपके एयर कंडीशनर का इंडोर यूनिट तो स्टार्ट हो जाता है लेकिन आउटडोर यूनिट का कम्प्रेशर देरी से स्टार्ट होता है ? या फिर जब भी लाइट चली जाती है, कम्प्रेशर ट्रिप हो जाता है तब भी ऐसा ही होता है ? हमेशा कम्प्रेशर(Air Conditioner Compressor) 2 से 3 मिनट का टाइम लग जाता है ? ऐसा क्यों होता है ? कई लोग तो ऐसा ऐसा समझते है की ओवर हीट के कारन ऐसा हुवा होगा या फिर गर्म हो गया है तो ऐसा हो रहा है ? अधिकांश सर्विस मैकेनिक को भी नहीं पता होता है की ऐसा हो क्यों हो रहा है ? दोस्तों बिलकुल भी चिंता मत कीजिये ये एक नार्मल बात है और और ऐसा क्यों होता है आपको डिटेल्स में बताएँगे।
- LATEST TOP 5 1.5 ton window AC 2022
- Latest LG Ac 2022 Models || एयर कंडीशनर्स बेस्ट मॉडल्स
- TOP 2 Ton AC in 2022 ⚡️वर्ष 2022 के 5 टॉप 2 टन एयर कंडीशनर
- Turbo Mode Features in Air Conditioners in Hindi? एयर कंडीशनर में टर्बो मोड क्या होता है?
- TOP 5 AC Stabilizer FOR 1.5 TON AC in Hindi 2022
- 2 Ton 5 Star Inverter AC 2022 in India
ऐसा रेफेरिजरेटर और एयर कंडीशनर दोनों में ही होता है ऐसा 2 कारणो से होता है।
जब हम एयर कंडीशनर Ac को Initially पावर ON करते है MCB स्टार्ट करते है तब टाइम डिले से चलता है :-
कम्प्रेशर एक हाई लोड का मोटर होता है। आप सभी जानते है की जब भी कम्प्रेशर ON होता है तब मशीन हाई लोड लेती है। उससे पहले इंडोर यूनिट चालू होती है इनिशियल फंक्शनिंग चालू होती है पीसीबी तक पावर पहुच जाये उसके बाद ही आउटडोर यूनिट याने कम्प्रेशर को पावर दिया जाता है । आप सभी जानते है की जीतने भी एयर कंडीशनर है वो सभी पीसीबी बेस्ड होते है। तो जब कभी हम एयर कंडीशनर का पावर ON करते है तब पीसीबी इनिशियल फंक्शनिंग ही सबसे पहले चालू करता है उसके बाद ही आउटडोर यूनिट को पावर पहुँचता है। इसे आप एक साधारण EXAMPLE से भी समझ सकते है की जब भी हम कोई कार स्टार्ट करते है तब हमें सबसे पहले मैकेनिक की और से यही एडवाइस किया जाता है की एयर कंडीशनर और म्यूजिक सिस्टम को बाद में ON करे ताकि सबसे पहले इंजन में पावर आसानी से पहुंच जाये। जिससे की कोई लोड ना पड़े। इसी तरह से एयर कंडीशनर भी बारी बारी से स्टार्ट होता है। कम्प्रेशर की सुरक्षा के लिए ही कम्पनीज टाइमर लगाती है जिससे कम्प्रेशर थोड़ी देरी से स्टार्ट होता है। जिससे कोई फेलियर ना हो और पावर का कोई लोड ना पड़े। टाइम डिले फीचर से Air Conditioner Compressor सुरक्षित रहता है इसीलिए तो बहोत सी कम्पनीज कम्प्रेशर पर आपको 10 साल की वारंटी देती है।
लेकिन ऐसा नहीं ही Air Conditioner Compressor तुरंत चालू नहीं हो सकता है। बिलकुल हो सकता है आपको MCB ओन करना है साथ में रिमोट को स्टैंड by पर २ से ३ मिनिट्स रखना है और फिर रिमोट से जैसे ही चालू करेंगे तो चालू हो जायेगा लेकिन फिर भी ४ से ६ सेकंड्स तो लगेंगे ही क्योकि इसकी साइकिल ही ऐसी बना राखी है। इसीलिए जो प्रोसेस बनी हुयी है वो कम्प्रेशर की सुरक्षा के लिए है तो आप इसे बिलकुल भी ना छेड़े।
जब Air Conditioner Compressor ट्रिप हो जाता है या हम Ac को बंद करके तुरंत वापस स्टार्ट करते है या फिर पावर चला जाता है। तब भी टाइम डिले से चलता है :-
ऐसा इसलिए होता है की इसके पीछे का लॉजिक है रेफरिजेंट गैस । जी हां दोस्तों आपके एयर कंडीशनर में रेफरिजेंट गैस होती है जो की हाई प्रेशर गैस होती है। कम्प्रेशर के नाम से ही हम समझ सकते है की उसका काम क्या है ? कम्प्रेशर गैस को कंप्रेस करता है रेफरिजेंट गैस काफी हाई प्रेशर जैसी होती है उसके लिए कम्प्रेशर को काफी पावर लगाना होता है एक तरफ से गर्म गैसेस और एक तरफ से ठंडी गैस दोनों को ही कम्प्रेशर कंप्रेस करता है। एक ऐसी साइकिल बनी हुयी होती है और उसी बीच में अगर आप एक को बंद कर देते है या पावर चला जाता है तब दोबारा स्टार्ट करते है तब गैस के कारण तुरंत नहीं चलते है। गैस को कंप्रेस कर मैनेज करने में कम्प्रेशर को टाइम लगता है। क्योकि कम्प्रेशर में लौ टार्क दिया होता है इसलिए डिले स्टार्ट होता है अगर तुरंत स्टार्ट हो गया तो फेलियर होने का खतरा होता है। दोबारा स्टार्ट होने का तिमिंग्स गैसेस पर डिपेंड करता है क्युकी गैस भी अलग अलग होती है जैसे की R22,R410A , R32 इन सभी गैस का प्रेशर अलग होता है। गैस का प्रेशर नार्मल होने पर ही दोबारा कम्प्रेशर ओन होता है। इसलिए टाइम डिले होता है।
वीडियो देखकर समझे। Subscribe our Youtube Channel
यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करे
दोस्तों उम्मीद करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। नोटिफिकेशन बटन को ON करे जिससे की हमारे द्वारा फ्यूचर में डालने सारी पोस्ट की जानकारी आपको टाइम तो टाइम मिलती रहे।


One Reply to “क्या आपके एसी का कँप्रेशर बहुत धीरे स्टार्ट होता है ? why air conditioner compressor unit taking time to Start?”